लगातार बुखार से पीड़ित हैं, लेकिन कोविड रिपोर्ट नेगेटिव है तो क्या करें, जानें एक्सपर्ट से

लगातार बुखार से पीड़ित हैं, लेकिन कोविड रिपोर्ट नेगेटिव है तो क्या करें, जानें एक्सपर्ट से

सेहतराग टीम

बुखार होना कोरोना का लक्षण माना जाता है। इसलिए अगर कई दिनों से लगातार बुखार हो रहा है तो लोग कोरोना समझकर चेक कराते हैं। लेकिन कई बार 100 डिग्री से ज्याादा बुखार होने पर भी रिपोर्ट निगेटिव आती है। ऐसी स्थिति में क्या करें ये बड़ा सवाल है। तो उसके लिए आपको तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। वहीं कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अपनी सुरक्षा रखना और एहतियात बरतना काफी जरूरी है।

पढ़ें- बार-बार प्यास लगना सामान्य नहीं है, ये रोग भी हो सकते हैं इसकी वजह

हालांकि देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी काफी तेजी से चल रहा है। लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक 15 करोड़ 72 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 12 राज्य ऐसे हैं, जो एक मई से 18 से 44 साल के लोगों को टीके लगा रहे हैं। इस आयुवर्ग के दो लाख लोगों ने वैक्सीन ले ली है। आइए विशेषज्ञ से भी जानते हैं कोरोना वायरस और टीकाकरण से जुड़े कुछ सवालों के जवाब... 

अगर कोई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहा है तो क्या करें? 

अगर किसी को रजिस्ट्रेशन करने नहीं आ रहा है या उनके पास स्मार्टफोन नहीं है तो उसके कई और तरीके हैं। आप सेंटर के नोडल ऑफिसर से संपर्क करें और समस्या बताएं, वो आपको बताएंगे कि कैसे करना है या रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीन लगवा दें। वैसे रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आरोग्य सेतु ऐप या कोविन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

15 दिन से अगर 100 डिग्री बुखार है, लेकिन कोविड रिपोर्ट नेगेटिव हैं तो क्या करें? 

अगर 15 दिन से बुखार है तो जाहिर है कई तरह की दवा भी ले रहे हैं, तो बंद कर दें। लेकिन क्रोसिन या पैरासिटोमोल ले सकते हैं और समस्या लगे तो डॉक्टर को दिखाएं। इस वक्त ये भी जरूरी नहीं है कि कोरोना हो, क्योंकि गर्मी बढ़ रही है तो लोगों को टाइफाइड आदि भी हो रहा है, इसलिए डॉक्टर से संपर्क करके सही दवा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

लिवर को स्वस्थ रखने से लेकर प्रतिरक्षा सुधारने तक का काम करता है यह पौधा, जानें इसके खास फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।